प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना : 80 करोड़ लोगों को मिलेगा फ्री राशन : pradhan mantri garib kalyan ann yojana

0
4

प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पंजीकरण | पीएम मोदी फ्री राशन योजना | Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana Last Date, PMGKY 2020 | PM Gareeb Kalyan Yojana | pradhanmantri ration subsidy yojana |

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana In Hindi : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च 2020 को की थी। दरअसल कोरोनावायरस की वजह से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 25 मार्च को पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की थी, जिसके अगले दिन इस योजना का शुभारंभ किया गया। pradhan mantri garib kalyan ann yojana में वित्त मंत्री ने 1.70 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की हैं। इस योजना में देशवासियों को तीन महीने तक मुफ्त आनाज वितरित किया गया हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब कल्याण अन्न योजना में की नयी घोषणा

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को अनलॉक के दूसरे चरण के शुरू होने से ठीक एक दिन पहले अर्थात 30 जून को प्रधानमंत्री मोदी ने देश की जनता को “मन की बात” कार्यक्रम के माध्यम से संबोधित करते हुए योजना को 5 महीनों (जुलाई, अगस्त, सितम्बर, अक्टूबर और नवम्बर) के लिए आगे बढ़ा दिया हैं। उन्होंने इस योजना का विस्तार नवम्बर महीने तक कर दिया हैं।

यह भी पढ़िए : ( प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना )

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या हैं

pradhan mantri garib kalyan ann yojanaपीएम गरीब कल्याण योजना तहत देश के गरीब लोगो को हर महीने फ्री राशन वितरित किया जाता हैं। इस योजना में 5 किलो चावल या गेहू दिए जाते हैं और एक किलो चना भी दिया जाएगा। इसके साथ किसानों, महिलों और बुजर्गो सहित अन्य लोगो को नकद राशि के रूप में लाभान्वित करना इस योजना का हिस्सा हैं।

90 हजार करोड़ रुपए का अतिरित भार पड़ा

pm garib kalyan ann yojana को 5 महीने के लिए आगे बढ़ाने की वजह से 90 हजार करोड़ रुपए की राशि का खर्च अलग से किया जाएगा। इस अतिरिक्त बजट के साथ ही योजना का पूरा बजट लगभग 1.5 लाख करोड़ रूपए हो गया हैं। मोदी फ्री अन्न योजना को बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा की आने वाला समय त्यौहारों और उत्सवों का हैं, जिसमे लोगो की जरूरते भी अधिक होगी।pm modi free ration subsidy yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण मुख्य बाते

  • pm modi ने योजना को सफल बनाने के लिए मेहनती किसानों और ईमानदार टैक्सपेयरों को धन्यवाद दिया।
  • योजना में 90 हजार करोड़ रुपए सरकार ओर खर्च करेगी।
  • पिछले तीन महीने का खर्च मिलकर यह लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा।
  • योजना के तहत अप्रैल में 93%, मई में 91% और जून माह 71% लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया हैं।
  • बता दें कि योजना के माध्यम से समस्त राज्यों ने लगभग 116 लाख मीट्रिक टन अनाज केंद्र सरकार से प्राप्त किया हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की लास्ट डेट

इस योजना को कोरोनावायरस के चलते तीन महीने के लिए शुरू किया गया था जिसकी अंतिम तारीख 30 जून थी। लेकिन मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए इस योजना को अब पांच महीने (नवम्बर तक) के लिए ओर बढ़ा दिया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here