फ्री सोलर पैनल योजना रजिस्ट्रेशन : Pradhan Mantri Solar Panel Yojana Form

0
53

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना 2020 । फ्री सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020 । फ्री सोलर पैनल ऑर्ग रजिस्ट्रेशन । सोलर पैनल पर सब्सिडी व कीमत 2020 । pradhan mantri solar panel yojana apply online । free solar panel registration form । govt free solar panel registration । kusum yojana । government solar panel subsidy । free solar panel registration now ।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने की हैं। इस योजना के माध्यम से देश के छोटे बड़े समस्त किसानों को बिजली की सुविधा मुहैया कराना सरकार का प्रमुख दायित्व हैं। बता दें कि pradhan mantri solar pump yojana की शुरुआत करने का बीड़ा बिजली और नई नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत आता हैं। साल 2022 तक देश के किसानों की आय को दुगना करने की दिशा में प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना बेहद ही कारगर साबित हो सकती हैं। इस योजना को kusum yojana के नाम से भी जाना जाता हैं। आज हम अपने इस लेख में pm solar pump yojana 2020 की जानकारी, आवश्यक दस्तावेज, online registration प्रक्रिया और इसके लाभ आदि के बारे में बताने जा रहे हैं।

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana In Hindi (बजट 2020)

पीएम सोलर पैनल योजना 2020 का विस्तार इस वर्ष के बजट में वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा कर दिया गया हैं। ताकि किसानों को बिजली की पूर्ती की जा सके। इस योजना के माध्यम से सिंचाई और बिजली की पूर्ती करने की दिशा में देश के 20 लाख किसान भाई बहनों को लाभ पहुंचेगा। बजट 2020 में की गई घोषणा के अनुसार भारत सरकार देश के किसानों को solar pump की कुल price का 60% सब्सिडी प्रदान करेगी।

कुसुम सोलर पैनल योजना

कुसुम सोलर पैनल योजना (Kusum Solar Panel Yojana) एक ऐसी स्कीम हैं जिसके माध्यम से किसान अपनी जमीन पर प्लांट लगवा कर बिजली उत्पन्न कर सकते हैं और DISCOMs (Distribution Companies) को बेचकर अपनी लाभ कमा सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना

Govt Solar Energy Scheme Highlight

योजना का नामप्रधानमंत्री सौर पैनल योजना | कुसुम योजना
शुभारंभभारत सरकार
पीएम सौर पैनल योजना शुरू करने का उद्देश्यकिसान को बिजली की पूर्ती और आय को दुगना करना
डिपार्टमेंटमिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी
लाभार्थीदेश के सभी किसान भाई बहन
स्टेटससक्रीय
योजना की लागत10,000 करोड़ रुपए
योजना की अवधि10 वर्ष
अंतिम तिथिअभी तक तय नहीं हैं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mnre.gov.in/

पीएम सोलर पैनल योजना 2020 : Solar Scheme For Farmers

pm solar pump yojana 2020 से किसान अपनी आय को बढ़ा सकते हैं और वार्षिक रूप से लगभग 80,000 रुपए तक का मुनाफा कमा सकते हैं। आप निर्जन और बंजर भूमि पर सोलर पैनल लगा कर सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली का निर्माण कर सकते हैं और बिजली कम्पनियों को बिजली बेच सकते हैं, ऐसा करने से आपको मासिक आय प्राप्त होगी। बता दें कि एक मेगा वाट के सोलर प्लांट को लगाने के लिए पांच एकड़ भूमि की आवश्यकता होती हैं। बता दें कि एक एकड़ भूमि क्षेत्र में 0.2 मेगावाट बिजली का निर्माण किया जा सकता हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

सोलर पैनल योजना का लाभ : Free Solar Panel Ke Fayde

  • सौर उर्जा के माध्यम से बिजली उत्पादन करने के उद्देश्य से 10,000 मेगावाट के बिजली प्लांटो को लगाया जाएगा।
  • इस योजना को सही ढंग से चलाने और सफल बनाने के लिए 48 हजार करोड़ रुपए की राशि किसानो को दी गई हैं।
  • किसान इन प्लांटो को बंजर भूमि पर लगवा सकते हैं। लेकिन उपजाऊ भूमि पर लगवाने की दशा में आप इनके नीचे छोटे छोटे पौधो वाली खेती भी कर सकते हैं।
  • किसानो के लिए कम कीमत पर बिजली का उत्पादन किया जाएगा और इससे पैदावार में बढौतरी होगी।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना (स्कीम) दस्तावेज (पात्रता)

  • आधार कार्ड
  • खसरा खतौनी (किसान की भूमि का विवरण)
  • भूमि की नकल
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाते की पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • घोषणा पत्र
  • स्थायी पता

फ्री सोलर पम्प लगवाने की प्रक्रिया : Free Solar Panel Yojana

free solar panel yojana

फ्री में सोलर पम्प लगवाने की सुविधा केवल किसानों को दी जा रही हैं। किसान भाई बहन pm solar pump yojana में online registration करा सकते हैं और इसका लाभ ले सकते हैं। बता दें कि यदि आप किसान नहीं हैं और कुसुम योजना के माध्यम से सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो यह योजना आपके लिए नहीं हैं।  

Govt Free Solar Panel Registration : Free Solar Panels For Home Use

सोलर पैनल योजना (GHAR YA KHET KE UPYOG KE LIYE FREE SOLAR) का पंजीकरण कराने के लिए कुछ प्रक्रिया से होकर गुजरना होता हैं जिसका विवरण हमने नीचे दिया हैं। बता कि pm solar pump yojana में online registration कराना होता हैं। आइए जान लेते हैं सरकार की (pradhan mantri solar panel yojana apply) फ्री सोलर पैनल योजना में ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में।

  • ऑनलाइन पंजीकरण कराने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।
  • आवेदन फॉर्म खोले और फॉर्म में पूछी गई समस्त जानकारी को अच्छी तरह से भरे।
  • मिनिस्ट्री एवं रिनुअल एनर्जी द्वारा निर्धारित किए गए नियमों का पालन करते हुए आवेदन कर दें।
  • अंत में नोडल एजेंसियां, MNRE और विद्युत वितरण कंपनियां योजना को लागू करने की विस्तृत जानकारी प्रदान करेगी। इस तरह से आप kusum.online registration प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here