(apply) प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020

0
2

प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन । Pradhanmantri Tractor Yojana Apply । प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना फॉर्म । Tractor Yojana Registration । Pradhanmantri tractor Yojana online Application । Pm kisan Tractor Yojana ।

pm kisan tractor yojana in hindi : प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 की शुरुआत पीएम मोदी जी की सरकार ने की हैं। Pradhanmantri Kisan tractor Yojana के तहत देश के किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर 20% से लेकर 50% की सब्सिडी दी जाएगी। यह योजना देश में पहले से कार्यरत हैं और वित्त वर्ष 2020-21 में भी पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के माध्यम से किसान भाई-बहनों को लाभान्वित किया जाएगा। बता दें कि योजना के अनुसार किसान किसी भी कम्पनी का ट्रैक्टर खरीद सकते हैं और इसके लिए सिर्फ आधी कीमत ही अदा करनी होती हैं। राज्य के नियमानुसार आप यदि आप ट्रैक्टर खरीदने की पात्रता रखते हैं तो इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े।  

किसान ट्रैक्टर योजना 2020 का उद्देश्य

मोदी सरकार 2022 तक किसान भाइयों-बहनों की आय को दुगना करने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं और इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए किसानो की खेतो की जुताई, फसल की पैदावार अच्छी होना अति-आवश्यक हैं। इन्ही तमाम बातो को ध्यान में रखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 की शुरुआत की हैं। जिससे किसान ट्रैक्टर खरीद सके और अपनी फसल की पैदावार सहित अन्य कृषि सम्बन्धी कार्यों को उचित तरीके से सफल बना सके। बता दें कि किसानों के उज्जवल भविष्य के लिए किसान मानधन योजना और किसान सम्मान निधि योजना भी कार्यरत हैं, जोकि आत्मनिर्भर भारत के सपने साकार करने में नीव का पत्थर साबित हो सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना की हाईलाइट

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना
योजना शुरू करने का उद्देश्यकिसान भाइयों-बहनों को कम कीमत पर ट्रैक्टर उपलब्ध कराना
PM ट्रैक्टर योजना का शुभारंभ किसने कियाकेंद्र सरकार
सब्सिडी की राशि किसानो तक कैसे पहुंचेगीसीधे बैंक खाते में
लाभार्थीदेश का प्रत्येक किसान
प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना आवेदनऑनलाइन या ऑफलाइन
सब्सिडी की राशि कितनी होगी20% से 50% तक

ट्रैक्टर की खरीद पर 50 फ़ीसदी की सब्सिडी

बता दें कि मोदी सरकार की इस योजना के तहत 50 फ़ीसदी की सब्सिडी ट्रैक्टर खरीदने पर किसानो को दी जाएगी। ऐसा होने से किसान एक आवश्यक मशीन को कम कीमत पर खरीद सकेंगे।

PRADHANMANTRI KISAN TRACTOR YOJANA 2020 में राज्य सरकार की भूमिका

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गई हैं लेकिन इसके दिशानिर्देश और माप दंड राज्य सरकार के नियमानुसार निर्धारित किए जाएंगे।

किसानों को सब्सिडी कैसे मिलेगी

pradhanmantri tractor yojanaपीएम मोदी ट्रैक्टर योजना के तहत सब्सिडी की राशि किसानों को उनके बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित की जाएगी। इसलिए आवेदन करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए की आपका बैंक अकाउंट नंबर बिल्कुल सही सही भरा जाए और आधार कार्ड से लिंक से हो।

PM TRACTOR योजना का लाभ

  • देश के समस्त किसान इस योजना से लाभान्वित होंगे।
  • किसानों के 20 फीसदी सब्सिडी से लेकर 50 फीसदी सब्सिडी नये ट्रैक्टर की खरीद पर प्राप्त होगी।
  • आवेदक के पास अपना बैंक खाता होना अनिवार्य हैं क्योंकि PM Kisan Tractor Yojana 2020 के तहत सब्सिडी की राशि सीधे बैंक खाते में आएगी।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना की पात्रता : PM KISAN TRACTOR YOJANA 2020 ELIGIBILITY

  • इस योजना का लाभ देश प्रत्येक किसान ले सकता हैं।
  • देश के किसी भी राज्य में किसान भाइयों बहनों के पास अपने नाम पर कृषि योग्य भूमि होना अनिवार्य हैं।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति पिछली 7 साल से केंद्र या राज्य सरकार की इस तरह की किसी अन्य योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवश्यक (DOCUMENTS) दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मतदाता पहचान कार्ड /पासपोर्ट /पैन कार्ड /ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि
  • मोबाइल नंबर
  • जमीन के दस्तावेज

प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना ऑनलाइन आवेदन : pm kisan tractor yojana 2020 online apply

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020-21 का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन (pm kisan tractor yojana online apply) या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रत्येक राज्य ने एक ऑफिसियल वेबसाइट का निर्माण किया हैं, जिससे आप APPLY कर सकते हैं। यदि आप ऑफलाइन प्रक्रिया का सहारा लेना चाहते हैं तो किसी नजदीकी सीएसए से आवेदन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here