Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 (Fake) । एप्लीकेशन फॉर्म । ऑनलाइन आवेदन

0
74

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना पोर्टल । प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना ऑनलाइन अप्लाई । प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के बारे में बताएं । Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana । PM Dhan Laxmi Yojana 2020 online Registration Form / Apply Online । Dhanlaxmi Yojana loan । प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन । पीएम धन लक्ष्मी योजना Online ।

pradhan mantri dhan laxmi yojana in hindi : प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी के माध्यम से देश की गरीब और ऐसी महिलाएजो स्वयं का व्यवसाय, स्वरोजगार आरम्भ करना चाहती हैं, उन्हें सरकार द्वारा 5 लाख रूपए आर्थिक सहायता दी जाएगी। ऐसी खबर कुछ ऑनलाइन व ऑफलाइन स्त्रोतों से फ़ैल रही हैं जोकि झूठी और भ्रामक हैं। बता दें कि केंद् सरकार द्वारा ऐसे किसी योजना (pradhan mantri dhan lakshmi yojana 2020) की शुरुआत अभी तक नहीं की गई हैं। प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना २०२० से जुड़े समस्त पहलूओं के बारे हम आपको नीचे विस्तार से बताएँगे।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना क्या है : Pradhan Mantri Dhanlaxmi Yojana Kya Hai

पीएम मोदी धन लक्ष्मी योजना 2020 के बारे में कई खबरे निकलकर सामने आ रही हैं और इसमें दावा किया जा रहा हैं कि सरकार द्वारा महिलाओं को 5,00,000 रुपए का ऋण (dhanlaxmi yojana loan) प्रदान किए जा रहे हैं और इस पर किसी तरह ब्याज नहीं लगाया जाएगा। यदि आप भी pradhan mantri dhanlaxmi yojana registration कराना चाहते हैं तो इसके बारे में अच्छे से पता कर ले क्योंकि सरकार ने ऐसी किसी योजना की शुरुआत नहीं की हैं और भ्रमक news निकलकर सामने आ रही हैं।

झूठी प्रधान मंत्री धन लक्ष्मी योजना का उद्देश्य

जैसा कि आप जानते हैं कि pm dhan laxmi scheme इन दिनों बेहद ही चर्चा का विषय बनी हुई हैं। pradhan mantri dhanalakshmi scheme का उद्देश्य देश की जरूरतमंद महिलाओं को 5 लाख रूपए तक का लोन बिना ब्याज के मुहैया कराना हैं। प्रधान मंत्री धन लक्ष्मी योजना की इस जानकारी के बारे में बता दें कि यह गलत हैं और इसका खंडन प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो पीआईबी (PIB) ने किया हैं।

धन लक्ष्मी योजना

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना एप्लीकेशन फॉर्म : Pradhan Mantri Dhan Laxmi Online Form

धन लक्ष्मी योजना का लाभ लेने के लिए pm dhan laxmi yojana 2020 apply online करना होगा। लाभार्थी महिलाओं को इस योजना के माध्यम से उनके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। बता दें कि लाभार्थी का बैंक खाता किसी भी सरकारी बैंक का होना चाहिए न कि प्राइवेट बैंक का खाता। इस तरह की खबर गलत हैं इसलिए कोई कदम उठाने से पहले पूरी जांच पड़ताल अवश्य कर ले क्योंकि केंद्र सरकार ने ऐसी किसी भी योजना की शुरुआत नहीं की हैं।

यहाँ पढ़िए : (प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना)

(Fake) प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 की पात्रता / आवश्यक दस्तावेज

  • वोटर आईडी कार्ड या पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • आयु सीमा 18 से 55 वर्ष होनी चाहिए
  • भारतीय निवासी होना चाहिए
  • आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य हैं

पीएम धन लक्ष्मी योजना 2020 आवेदन कैसे करे : Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 Online Apply (फेक)

धन लक्ष्मी योजना में (pradhan mantri dhan laxmi yojana 2020 online registration) पंजीकरण कराने के बारे में यह खबर भी वायरल हो रही हैं कि registration कराने के लिए आप अपने आवश्यक दस्तावेज लेकर नजदीकी जिला स्तरीय समुदाय केंद्र पर जाए। आवेदन फॉर्म में आवश्यक जानकारी भरे और मांगे गए डॉक्यूमेंट के साथ फॉर्म जमा कर दें।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • ऑनलाइन पंजीकरण कराने के लिए सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाए।
  • इस पेज पर registration विकल्प दिखाई देगा, आप इस पर क्लिक करके आगे बढ़ जाए।
  • फॉर्म में दी गई समस्त जानकारी जैसे नाम, पति का नाम, पता, आयु इत्यादि भरना होगा।
  • अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। इस तरह आपके पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

नोट :- प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना से सम्बंधित यह सभी जानकारी भ्रमिक या fake news हैं। लेकिन भविष्य में इस तरह की किसी योजना का शुभारंभ होगा तो उसकी जानकारी हम तुरंत आप तक पहुचा देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here