Pradhan Mantri Awas Yojana 2020 Online apply । प्रधानमंत्री आवास योजना

0
68

pradhan mantri awas yojana 2020। प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन। प्रधानमंत्री आवास योजना List 2020। PM MODI आवास योजना आवश्यक दस्तावेज। प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम और शर्तें।

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक सराहनीय पहल हैं, जिसके अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, मध्यम आयवर्ग तथा निम्न आय वर्ग के लोगो को पक्के मकान उपलब्ध कराना केंद्र सरकार का प्रमुख उद्देश्य हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र दोनों को कवर किया जा रहा हैं। pradhan mantri awas yojana की शुरुआत 25 जून 2015 से हुई थी और साल 2022 तक 20 लाख पक्के मकान बनाना पीएमएवाई (PMAY) का उद्देश्य हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 21 के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 18 लाख पक्के मकान झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाको में किए जाएंगे जबकि शेष 2 लाख मकानों का निर्माण शहरी इलाकों में लोगो की क्रयशक्ति के अनुसार किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है ? What is Pradhan Mantri Awas Yojana?

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत योग्य उम्मीदवारों को वर्ष 2022 तक पक्के मकान उपलब्ध कराना हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के चरण – Pmmodi Awas Yojna Phases List In Hindi

PMAY को तीन चरणों में विभाजित किया गया हैं जोकि वर्ष 2022 तक पूर्ण होंगे।

  • इस योजना का पहला चरण अप्रैल 2015 से शुरू होकर मार्च 2017 तक चला और इस चरण में 100 से भी अधिक नगरों में पक्के मकानो का निर्माण करवाया गया।
  • आवास योजना प्रधानमंत्री का दूसरा चरण अप्रैल 2017 से शुरू होकर मार्च 2019 तक रहा जिसमें 200 से भी अधिक शहरों में पक्कें मकानों का निर्माण करने का लक्ष्य रखा गया हैं।
  • पीएम मोदी आवास योजना का तीसरा चरण अप्रैल 2019 से शुरू होकर मार्च 2022 तक सक्रीय रहेगा, बता दें कि इस समयावधि के दौरान शेष मकानों के कार्यों को पूरा करने का लक्ष्य हैं।

मोदी आवास योजना की जानकारी और सुविधा – Pradhan Mantri Awas Yojana Status

pradhanmantri awas yojana

इस योजना का लाभ प्राप्त करने से पहले पात्र उम्मीदवार प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम और शर्तें को अच्छी तरह से समझ ले और इस योजना की सुविधा प्राप्त करे। जैसे – इस योजना तहत पंजीकरण कैसे होगा, कौन-कौन से बैंक ऋण उपलब्ध कराएंगे और सब्सिडी कितनी होगी आदि। पक्के आवासों का निर्माण कार्य शुरू करने के लिए केंद्र सरकार बैंको के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराएगी और प्रधानमंत्री आवास योजना नगरी (शहरी) के तहत 3% से लेकर 6.5% की सब्सिडी लाभार्थियों को प्राप्त होगी।

यह भी पढ़िए : (प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना)

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin 2020 Highlight

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)
शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
शुभारंभ22 जून 2015
लक्ष्यपक्के मकानों का निर्माण करवाना
पीएम आवास योजना का लाभ किसे मिलेगादेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, मध्यम आयवर्ग तथा निम्न आय वर्ग (गरीब) के लोगो को
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
प्रधानमंत्री आवास योजना का पहला चरणअप्रैल 2015 से शुरू होकर मार्च 2017
प्रधानमंत्री आवास योजना का दूसरा चरणअप्रैल 2017 से शुरू होकर मार्च 2019
प्रधानमंत्री आवास योजना का तीसरा चरणअप्रैल 2019 से शुरू होकर मार्च 2022 तक सक्रीय रहेगा
Official websitehttps://pmaymis.gov.in/

प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी मुख्य बाते – Pradhan Mantri Awas Yojana Important Points In Hindi

  • इस योजना के अंतर्गत आने वाले व्यक्ति बैंक अकाउंट में राशि और सब्सिडी सीधे स्थानांतरित होगी। बता दें कि पात्र उम्मीदवार का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य हैं जिससे समस्त सुविधाओं का फायदा उसे मिल सके।
  • प्रधानमंत्री आवास स्कीम के तहत बनने वाले मकानों का साइज बढाकर 25 स्कार मीटर (लगभग 270 स्कार फिट) कर दिया गया हैं जोकि पहले 20 स्कार मीटर (लगभग 215 स्कार फिट) था।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम और शर्तें के अनुसार स्वच्छ भारत योजना को भी इस योजना कनेक्ट किया गया हैं। बता दें कि शौचालय के लिए स्वच्छ भारत स्कीम के तहत मिलने वाले 12,000 रूपए की राशि का आबंटन भी अलग से किया जाएगा।
  • PMAY के अंतर्गत पात्र उम्मीदवार 70,000 रूपए तक का लोन भी ले सकता हैं जोकि ब्याज मुक्त होगा और शहरी क्षेत्र का लाभार्थी 70,000 रूपए से भी अधिक का लोन ले सकता हैं जिसकी ब्याज दर बहुत ही कम होगी। बता दें कि लोन अलग अलग केटेगरी जैसे LIG, HIG, MIG के अनुसार प्राप्त होगा।
  • बता दें कि योजना में खर्च होने वाला धन केंद्र सरकार और राज्य सरकार के मध्य अलग अलग अनुपात में होगा जोकि 60 : 40 तय किया गया हैं। लेकिन हिमालियी क्षेत्र के तीन अहम राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर में यह अनुपात बदलकर 90 : 10 हो जाएगा।
  • बता दें कि इस योजना की एक प्रमुख विशेषता यह हैं कि पीने का पानी, टॉयलेट, खाना बनाने के लिए धूंआ रहित ईधन, बिजली, सोशल और तरल अपशिष्टो आदि का फायदा पहुँचाने के लिए अन्य स्कीम (योजनाओं) के साथ कनेक्ट किया गया हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य – Motive of Pradhan Mantri Awas Yojana – Urban

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य बेहद उचित और सराहनीय हैं। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में एक योजना चलाई गई और इस योजना (स्कीम) को नाम दिया गया Pradhan Mantri Awas Yojana और इस योजना का उद्देश्य ऐसे व्यक्तियों को टारगेट करना था जोकि बेघर हैं या कच्चे मकानों में निवास करते हैं। इन व्यक्तियों को पक्के मकान बनाने के लिए जीरो ब्याज दर या बेहद ही कम ब्याज दर पर ऋण सुविधा देना हैं। बता दें कि इस योजना की सफलता के लिए मोदी सरकार ने कुछ कार्यक्रम चलाए जिससे लोगो को जागरूक किया जा सके।

यह भी पढ़िए : (pm मोदी योजना लिस्ट)

PMAY योजना में मिलने वाली सब्सिडी की राशि – Subsidy Amount In PMAY Scheme In Hindi

Scheme TypeEligibility Household Income ( Rs।)Carpet Area-Max (sqm)Interest Subsidy (%)Subsidy calculated on a max loan ofMax Subsidy (Rs।)
ईडब्लूएस एंड एलआईजी (EWS and LIG)6 लाख रूपए60 वर्गमीटर6.50%6 लाख2.67 लाख
MIG 16 लाख से 12 लाख रूपए160 वर्गमीटर4.00%9 लाख2.35 लाख
MIG 212 लाख से 18 लाख रूपए200 वर्गमीटर3.00%12 लाख2.30 लाख

पीएमएवाई योजना ऑनलाइन कम्पोनेंट्स – Pmay Yojana Online Apply Components

प्रधानमंत्री आवास स्कीम के तहत यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जैसे ही आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे आपको बेनिफिट्स अंडर 3 कंपोनेंट्स (Benefits under 3 components) और स्लम ड्वेलर्स (Slum Dwellers) के विकल्प दिखाई देंगे। लेकिन आवेदन करने से पहले आपको इन दोनों विकल्पों के बारे में पूर्णता ज्ञान होनो अतिआवश्यक हैं कि इनका आशय क्या हैं। आइए जान लेते हैं कि इन दोनों ऑप्शन में से आपके काम का कौन सा हैं और इनका मतलब क्या हैं।

बेनिफिट्स अंडर 3 कंपोनेंट्स – Benefits Under 3 Components

बेनिफिट्स अंडर 3 कंपोनेंट्स के अंतर्गत ऐसे लाभार्थी आयेंगे जोकि निम्न आय वर्ग, कमजोर वर्ग, तथा मध्यम आय वर्गो की श्रेणी में आते हैं।

स्लम ड्वेलर्स – Slum Dwellers

इस विकल्प का चुनाव वह व्यक्ति कर सकते हैं जोकि जुग्गी झोपड़ियों में निवास करते हैं अर्थात जिनके पास जीवन यापन करने के लिए पर्याप्त साधन उपलब्ध नही हैं। ऐसे व्यक्ति जो बेहद ही गरीब हैं वह Slum Dwellers विकल्प का चुनाव कर सकते हैं। इस योजना का फायदा उठाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे – How To Apply For Pradhan Mantri Awas Yojana

  • Pradhan Mantri Awas Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप होम पेज पर पहुंचेंगे आपको “citizen assessment” दिखाई देगा, इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने दो आप्शन slum Dwellers और Benefits under 3 components दिखाई देंगे।
  • अब आप अपनी योग्यता के अनुसार इनमे से एक विकल्प का चुनाव कर ले।
  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी जिसमें 12 अंको का आधार कार्ड नंबर डालना हैं और आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम भर कर चेक पर क्लिक करना हैं।pmay apply
  • फिर आप दिए गए फॉर्म में अपनी जानकारी नाम, पिता का नाम, पता आदि समस्त जानकरी भर ले और एक बार फॉर्म को अच्छी तरह से चेक कर ले, कही कोई त्रुटी तो नही हैं रह गई हैं।pmay form download
  • अब आपका फॉर्म तैयार हैं और आप इस प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना आवश्यक दस्तावेज – Pmay Important Documents In Hindi

  • आधार कार्ड
  • फोटोग्राफ
  • बैंक खाते की पासबुक
  • पत्र व्यवहार का पता
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र

ईडब्ल्यूएस एलआईजी एमआईजी श्रेणियों की योजना के उद्देश्य को पूरा करने के लिए क्या मानदंड हैं ? What are the criteria for EWS LIG MIG categories for the purpose of the scheme ?

EWS LIG MIG के लिए अलग अलग मानदंड हैं आइए जानते हैं।

  • ईडब्ल्यूएस (EWS) परिवारों की वार्षिक आय 3 लाख रुपए तक निर्धारित की गई है।
  • एलआईजी (LIG) वाले परिवारों की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये के होगी।
  • एमआईजी-1 (MIG-1) श्रेणियों के लाभार्थीयों के लिए यह सीमा 6 लाख रूपये से लेकर 12 लाख रूपए तक तय की गई हैं।
  • एमआईजी-2 (MIG II) की वार्षिक आय 12 लाख से 18 लाख रुपये के बीच निर्धारित के गई हैं।

ब्याज सब्सिडी कितनी मिल सकती है ? How much interest subsidies one can get ?

PMAY में 9 लाख रुपये और 12 लाख रुपये तक के ऋण पर 4% और 3% की ब्याज दर से सब्सिडी क्रमशः MIG I और MIG II के लिए दे होगी। सीएलएसएस (under CLSS) के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों के लिए ऋण की समय सीमा 20 वर्ष होगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना कैसे काम करती है ? How does the work pradhan mantri awas yojana ?

प्रधानमंत्री आवास योजना में MIG II श्रेणी का व्यक्ति यदि 60 लाख रूपए का मकान खरीदना चाहता हैं तो 20% की दर के अनुसार 12 लाख रूपए की न्यूनतम राशि का भुगतान करना होता हैं। अर्थात 48 लाख रूपये की बची राशि को ऋण के रूप में व्यवस्थित किया जाएगा। बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 12 लाख की राशि पर 3% की सब्सिडी भी स्वीकार्य हैं, इस प्रकार 36 लाख रूपए की होम लोन राशि पर ब्याज दर लागू की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here