PM Modi Yojana List 2020 । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना : सरकारी योजना सूची ।

0
75

PM Modi Yojana List । प्रधानमंत्री योजना लिस्ट । मोदी योजना 2020 । नरेंद्र मोदी की नई योजना 2020 । मोदी सरकार की नई योजना 2020 । प्रधानमंत्री की नई योजना कौन सी हैं । pm all yojana in hindi pdf । pm modi yojana 2020 online form । 2020 ki nai yojana । list of schemes by modi government ।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में देश के प्रधानमंत्री का पद सँभालने के पश्चात् देश के हित को ध्यान में रखते हुए कई जन कल्याणकारी योजनाओं को चलाया हैं। Pradhanmantri modi yojana चलाने का मुख्य उद्देश्य देश की जनता को आत्मनिर्भर बनाना, उन्हें सशक्त बनाना और बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने सहित अन्य कई जनकल्याणकारी उद्देश्य मोदी सरकार की योजना में शामिल हैं। पी.एम. मोदी योजना की पूरी जानकारी आज हम अपने इस लेख में देंगे, इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme (PM-KISAN)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य देश के छोटे और सीमांत किसानों आर्थिक रूप से मजबूत बनाना हैं और इसके लिए सालाना 6000/- रूपए की राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में स्थानांतरित किए जाते हैं। बता दें कि यह राशि तीन किस्तों में लाभार्थी के खाते में जमा की जाती हैं। बता दें कि इस योजना की शुरुआत 01-12-2018 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई थी। यह PM Modi Yojana List की एक प्रमुख योजना हैं।

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना : Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना को शुरू करने मुख्य उद्देश्य कृषि क्षेत्र की समस्याओं को दूर करना हैं। इसके लिए मोदी कैबिनेट ने लघु और सीमांत किसानों को प्रतिमाह न्यूनतम पेंशन के रूप में 3,000 रूपए की राशि देने का निर्णय लिया और इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। बता दें कि योजना के तहत प्रतिवर्ष खर्च होने वाली लगभग 10,774.5 करोड़ रुपये है। इस मोदी पेंशन योजना में भाग लेने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18-40 वर्ष होनी चाहिए और वह इस योजना में स्वैच्छिक और अंशदायी रूप से भागीदार बन सकता हैं। यदि पेंशन पाने वाले लाभार्थी की मृत्यु हो जाती हैं तो उसके जीवन साथी को पेंशन राशि का 50% प्राप्त होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना – pradhan mantri awas yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक सराहनीय पहल हैं, जिसके अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, मध्यम आयवर्ग तथा निम्न आय वर्ग के लोगो को पक्के मकान उपलब्ध कराना हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र दोनों को कवर किया जाएगा। pradhan mantri awas yojana की शुरुआत 25 जून 2015 से हुई थी और साल 2022 तक 20 लाख पक्के मकान बनाना पीएमएवाई (PMAY) का उद्देश्य हैं। प्रधानमंत्री मोदी आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 18 लाख पक्के मकान झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाको में किए जाएंगे जबकि शेष 2 लाख मकानों का निर्माण शहरी इलाकों में लोगो की क्रयशक्ति के अनुसार किया जाएगा।

मेगा पेंशन योजना : Mega Pension Scheme

प्रधानमंत्री मेगा पेंशन योजना के माध्यम से स्वरोजगार करने वाले व्यक्तियों, दुकानदारों और व्यापारियों के लिए Mega Pension Yojana को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी हैं। इस योजना का फायदा ऐसे उम्मीदवारों को मिल पाएगा जिनका जीएसटी कारोबार 1.5 करोड़ रुपये से कम हैं। बता दें कि 60 वर्ष की आयु के उपरांत इस योजना के माध्यम से लगभग तीन करोड़ स्वरोजगार वाले व्यक्तियों, छोटे व्यापारियों और दुकानदारों के लिए 3000 रुपए की मासिक पेंशन देने की गारंटी यह योजना देती हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना : pradhan mantri ujjwala yojna

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 1 मई 2016 में की गई थी। pradhan mantri ujjwala yojna का फायदा देश के गरीब वर्ग की महिलाओं को दिया जाएगा। ujjawala yojana के माध्यम से महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन मिलेंगे जोकि महिलाओं को कच्चे चूल्हे और गोबर के कंडे से खाना बनाने से आजादी दिलाएंगे। बता दें कि केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट 2020 जारी कर दी हैं और वह सभी लाभार्थी जिन्होंने आवेदन किया था वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आवेदकों की सुविधा के लिए केंद्र सरकार ने एक ऑफिसियल वेबसाइट की शुरुआत की हैं, जिस पर जाकर आप Ujjwala Yojana BPL New List 2020 में नाम देख सकते हैं।

न्यू जल शक्ति मिनिस्ट्री योजना : New Jal Shakti Ministry

इस योजना का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2O24 तक देश के प्रत्येक घर तक पाईप लाइन पहुँचाना हैं, जिससे घर-घर तक पानी आसानी से पहुँच जाए और देशवासियों को पानी पर्याप्त मात्रा में मिले।

प्रधानमंत्री जन धन योजना – Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana

प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana की घोषणा 15 अगस्त 2014 को भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने और 28 अगस्त 2014 को इसका शुभारंभ कर दिया गया था। बता दें कि यह योजना वित्तीय सेवाओं के लिए बैंकिंग, बचत / जमा खातों, बीमा, प्रेषण, पेंशन और क्रेडिट आदि को किफायती ढंग से सुनिश्चित करना हैं। PMJDY वित्तीय समावेश के लिए एक राष्ट्रीय मिशन हैं जिसका उद्देश्य देश के समस्त परिवारों का बैंक खाता खुलवाना हैं। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर खाते खोले गए हैं। यदि आप चेक बुक भी प्राप्त करना चाहते हैं तो jan dhan yojana के अनुसार न्यूनतम बैलेंस मानदंड को पूरा करने के उपरांत प्राप्त किया जा सकता हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : pradhan mantri fasal bima yojana

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत आपदा, अधिक बारिश, ओलावृष्टि या सूखे की वजह से किसानों को होने वाली क्षति की पूर्ती करने के उद्देश्य शुरू की गई हैं। pradhan mantri fasal bima yojana की शुरुआत मन्यनीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में 13 जनवरी 2016 की गई थी। फसल ख़राब होने की वजह से कर्ज में डूबे किसान आत्महत्या तक करने पर मजबूर होने लगे थे और ऐसे कई बाकया देखे गए जब फसल नष्ट होने की वजह से किसानो ने पेड़ से लटक कर व या जहर खा कर अपनी जान दे दी हैं। इन सभी घटनाओं से बचने के लिए प्रधानमंत्री कैबिनेट ने किसानो को राहत देने के उद्देश्य से pmfby को मंजूरी प्रदान की हैं।

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना – Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 16 जुलाई 2015 को की थी। बता दें कि यह कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की एक (Ministry of Skill Development & Entrepreneurship) प्रमुख योजना है। PMKVY के माध्यम से 2016-2020 तक अर्थात 4 सालों में लगभग 10 मिलियन युवा बेरोजगारों को लाभान्वित करना हैं। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार की मनसा देश के युवा बेरोजगारों को विशेष प्रकार से निशुल्क प्रशिक्षित करके उन्हें रोजगार (kaushal vikas yojana job) के अवसर प्रदान करना हैं।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना : pradhan mantri rojgar yojana

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के माध्यम से देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाने की पहल भारत सरकार द्वारा की गई हैं। इस योजना महत्व इस लिए अधिक बढ़ जाता हैं क्योंकि युवा वर्ग pradhan mantri rojgar yojana के माध्यम से स्वयं का व्यवसाय शुरू करके आत्म निर्भर और समाज में अपनी प्रतिष्ठा बनाने में सफल हो सकते हैं। PMRY के द्वारा देश के युवा और युवतियों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंक के माध्यम से कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजना सूची : PM Modi Yojana List 2020

युवाओ के लिए शुरू की गयी योजनाए : Schemes launched for youth by pm

  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

महिलाओ के लिए शुरू की गयी योजनाए : PM Modi Yojana List launched for women

  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  • प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना
  • फ्री सिलाई मशीन योजना
  • उज्ज्वला योजना
  • बालिका अनुदान योजना

किसानो के लिए शुरू की गयी योजनाए : Schemes launched for farmers

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सुधार
  • फ्री सोलर पैनल योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना
  • पीएम किसान मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री पेंशन योजनाए : Prime Minister Pension Yojana

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  • अटल पेंशन योजना
  • कर्म योगी मानधन योजना

गरीबो के लिए शुरू की गयी योजनाएँ : Schemes launched for the poor

  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  • इंदिरा गांधी आवास योजना सूची
  • प्रधानमंत्री आवास योजना
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
  • ग्रामीण आवास योजना नई सूची
  • आवास योजना लिस्ट
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here