Pm modi health id card 2020-21 । One Nation One Health Card । ऑनलाइन आवेदन ।

0
31

PM Modi Health ID Card Form | One Nation One Health Card | पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन |  हेल्थ आई डी अप्लाई ऑनलाइन | पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 के लाभ | राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य योजना (NDHM 2020) | हेल्थ कार्ड इंडिया । one nation one health card apply online । one nation one health card kya hai । health id card india ।

(Pm Modi Health Id Card In Hindi) प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के बारे में जानकारी दी। यह कार्ड पूरे देश में लागू होगा और इसकी सहायता से डॉक्टर मरीज की सभी बीमारियों के बारे में जान पाएंगे। स्वास्थ सम्बंधी समस्यायों के चलते मरीजो को एक शहर से दूसरे शहर का सफ़र तय करना पड़ता हैं ऐसे में समस्त डॉक्टरी पर्चे ले जाना मुश्किल होता हैं। कोरोना काल में इस समस्या से राहत देने के लिए पीएम मोदी Health ID Card 2021 की शुरुआत की गई हैं। आइए जानते हैं पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2020-21 के उद्देश्य, पात्रता, लाभ और आवेदन प्रक्रिया के बारे में।

Pm Modi Health Id Card क्या हैं

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड एक विशिष्ट कार्ड हैं जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत की हैं। बता दें कि मोदी जी की इस योजना के अंतर्गत समस्त मरीजों को एक health id card प्रदान किया जाएगा। इस कार्ड में मरीजों की बीमारियों के बारे में समस्त जानकारी संरक्षित की जाएगी, जिसे डॉक्टर एक बार एक्सेस कर सकते हैं और आपकी बीमारी की गोपनीयता भी बनी रहेगी। इस प्रक्रिया के लिए यूजर को एक आईडी डी जाएगी जिससे वह लॉग इन कर सके। अस्पताल क्लीनिक तथा डॉक्टर स्थानीय सर्वर के मध्य से एक दूसरे से जुड़े रहेंगे।

One Nation One Health Card In Hindi

“वन नेशन वन हेल्थ कार्ड” अर्थात एक राष्ट्र में एक ही हेल्थ कार्ड से इलाज करवाना संभव होगा। पीएम मोदी की यह योजना बाकई सरहनीय हैं, इस योजना को हम सम्पूर्ण भारत का “एक छत्र एक हेल्थ कार्ड” भी कह सकते हैं। क्योंकि यह health id card india को स्वास्थ की दिशा में सफल परिणाम सज करेगा।

गरीबों के लिए स्वास्थ सम्बन्धी योजना : (आयुष्मान भारत योजना)

प्रधानमंत्री हेल्थ आईडी कार्ड 2020 हाईलाइट

योजना का नामपीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2020-21 । pm modi health id card ।
विभागकेंद्र सरकार
घोषणा कब की गई15 अगस्त 2020 । 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर
लाभार्थीदेश के समस्त नागरिक
योजना के बारे में जानकारीसक्रीय हैं
उद्देश्यमरीजों का डाटा एक स्थान पर स्टोर करना । पेपर लेस डाटा तैयार करना ।
Official websiteयहाँ क्लिक करे

Pradhan Mantri हेल्थ आईडी कार्ड 2020-21 का उद्देश्य

इस आईडी को शुरू करने के पीछे मोदी जी व केंद्र सरकार का एक विशेष उद्देश्य हैं। इस कार्ड के माध्यम से डिजिटिलाइजेशन की तरफ लोगो का ध्यान केन्द्रित करना चाहते हैं। साथ ही मरीजों को भौतिक रूप से अपने डॉक्टरी पर्चो को साथ ले जाने से मुक्ति दिलाने चाहते हैं। health id card के माध्यम से डॉक्टर समस्त जानकारी देख सकते हैं।

Modi Health Id Card Latest Update (15 August)

pm मोदी हेल्थ आईडी कार्ड से जुडी समस्त ताजा खबर हम अपनी इस पोस्ट के माध्यम से update करते जाएंगे। जैसे ही कोई बदलाव या नई घोषणा हेल्थ कार्ड (health id card latest news) के सम्बन्ध में की जाएगी हम आपको up-to-date रखेंगे।

पीएम मोदी हेल्थ कार्ड के फायदे, विशेषताएं और लाभ

  • इस योजना के जरिए मरीजों का डाटा डिजिटल रूप में स्टोर किया जाएगा।
  • पेशेंट को अब अपनी मेडिकल रिपोर्ट हर जगह ले जाने के आवश्यकता नहीं होगी। अब मरीज की समस्त जानकारी उनकी id को एक्सेस करके डॉक्टर देख सकते हैं और आगे की प्रक्रिया को सहजता पूर्वक बढ़ा सकते हैं।
  • health id card से समय को भी बचाया जा सकेगा।
  • पीएम मोदी हेल्थ कार्ड 2021का फायदा यह भी हैं कि अब मरीज का मेडिकल रिकॉर्ड हमेशा उनकी आईडी में सुरक्षति रहेगा। कभी खोएगा नहीं जिससे पेशंट की सभी बीमारी के बारे में पल भर में पता चल जाएगा।
  • इस हेल्थ कार्ड की वजह से मेडिकल जगत में बहुत बड़ी क्रांति आने की संभावना हैं जोकि भारत देश को अलग स्थान दिला सकती हैं।
  • pm modi health id card scheme में पेशेंट का डाटा बिल्कुल सुरक्षित और गोपनीय रहेगा।
  • आईडी कार्ड लेने वाले व्यक्ति अपने id-password की सहायता से सिस्टम में लॉग इन कर सकते हैं।
  • योजना का शुभारंभ करने के लिए मोदी जी ने 15 अगस्त (74वां स्वतंत्रता दिवस) का अवसर चुना हैं।

health id card कौन से राज्यों में पहले लागू किया जाएगा

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड सर्वप्रथम 6 केंद्र शासित प्रदेशों अर्थात (दादरा नगर हवेली, अंदमान निकोबार, लदाख, चंडीगढ़, लक्षदीप, दमन दीव और पुडुचेरी) में किया जाएगा।

प्रधानमंत्री हेल्थ आईडी कार्ड की घोषणा कब की गई हैं :

इस विशेष कार्ड की घोषणा पीएम मोदी जी ने देश के 74 वें स्वतंत्रता दिवस अर्थात 15 अगस्त 2020 को की हैं।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2020-21 का बजट क्या हैं ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के लिए 500 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया हैं।

NDHM के माध्यम से हेल्थ कार्ड इंडिया के बारे में जानने योग्य बाते

  • हेल्थ आईडी सिस्टम (health id system) – इस system में कार्ड बनाए जाएंगे।
  • health facility registry – इस विभाग में अस्पताल, लैब, क्लीनिक आदि जुड़ सकेंगे और unique id हासिल कर सकेंगे। इसके अलावा इसमें जानकारी को परिवर्तित भी किया जा सकता हैं।
  • पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड : इस स्थान स्वास्थ (बीमारी) से सम्बंधित जानकारियों को सुरक्षित रखा जाएगा।
  • Digi डॉक्टर – इसमें डॉक्टरों की id होगी जहां से उनकी समस्त जानकारी प्राप्त होगी।

Health Id Card Sample

हेल्थ आईडी कार्ड का सैम्पल देखने के लिए आप गूगल सर्च इंजिन में टाइप करे health id card sample। जैसे ही google पर रिजल्ट शो करेगा आप image ऑप्शन पर क्लिक करके इस कार्ड के सैम्पल देख सकते हैं।

डिजिटल हेल्थ कार्ड नंबर

बता दें कि डिजिटल हेल्थ कार्ड नंबर 14 डिजिट का होगा। साथ ही एक क्यूआर कोड (QR CODE) भी उपलब्ध होगा।

क्या हैं पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2020-21 की पात्रता

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • भारत का स्थायी निवासी
  • मोबाइल नंबर

हेल्थ कार्ड कैसे बनता है – PM Modi Health Id Card Registration / Online Apply

इस योजना की घोषणा पीएम मोदी द्वारा हाल ही में की गई हैं और इसकी आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हैं। हेल्थ कार्ड के फायदे लेने के लिए आपको अभी कुछ समय इन्तेजार करना होगा। लेकिन जैसे ही health id card registration प्रक्रिया प्रारंभ होगी हम आपको अपने लेख के माध्यम से जानकारी प्रदान करेंगे।

One Nation One Health Card Apply Online

“वन नेशन वन हेल्थ कार्ड” या “पीएम मोदी हेल्थ कार्ड 2020” के लिए ऑनलाइन आवेदन (registration) प्रक्रिया जल्द शीघ्र ही शुरू हो जाएगी। जिसकी विस्तृत जानकारी हम आपको तुरंत उपलब्ध कर देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here