Pm Kanya Ayush Yojana 2022 | पीएम कन्या आयुष योजना की सच्चाई

पीएम कन्या आयुष योजना 2022 और प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें । PM Kanya Ayush Yojana । Pm Kanya Ayush Yojana Kya Hain:

प्रधानमंत्री कन्‍या आयुष योजना (Pm Kanya Ayush Yojana) के बारे में सोशल मीडया पर एक मैसेज वायरल हो रहा हैं जिसमे यह बताया जा रहा हैं कि मोदी सरकार कोरोना काल में प्रत्येक बच्ची (बालिका) को 2000 की धन राशि प्रदान कर रही हैं। साथ ही साथ मेसेज में यह दावा भी किया जा रहा हैं कि मदद के रूप में मिलने वाली यह राशि लाभार्थी बच्ची के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। आइए इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं कि पीएम कन्या आयुष योजना के बारे में कितनी बाते सच हैं और कितनी अफवाह फैली हैं। यदि आप भी pradhan mantri kanya ayush yojana से जुड़े पहलुओं पर नजर डालना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

प्रधानमंत्री कन्या योजना : Pm Kanya Yojana 2022

प्रधानमंत्री कन्या योजना 2022 में यह दावा किया गया हैं कि देश की बच्चियों को सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा 2000 रूपए की राशि की मदद की जाएगी। लेकिन मेसेज में इस बात की पुष्टि नहीं की गई हैं कि लाभ मिलने वाली राशि देश गरीब बच्चियों को प्राप्त होगी या फिर समस्त बच्चियों को। हालाकि प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो (PIB) ने खबर को निराधार बताया हैं और कहा हैं कि pm kanya yojana 2022 के बारे में जो बाते सामने आ रही हैं वह झूठ हैं।

पीएम कन्या आयुष योजना

Pm Kanya Ayush Yojana Application Form

पीएम कन्या आयुष योजना में एप्लीकेशन फॉर्म डालने से पहले इसकी अच्छी तरह से जानकारी लेले। क्योंकि प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो (PIB) ने इस योजना को फर्जी बताया हैं। यदि आप पूरी तरह से जानकारी प्राप्त नहीं करेंगे तो इस योजना में अप्लाई करने के नाम पर आपके साथ कही कोई फर्जीबाड़ा न हो जाए।

पीएम कन्या योजना क्या हैं ?

बता दें कि प्रधानमंत्री कन्या योजना के माध्यम से बालिकाओं को 2000 रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी जिससे वह अपनी पढ़ाई ठीक ढंग से कर सके।

पीएम कन्या आयुष योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (डॉक्यूमेंट)

  • कन्या की उम्र जन्म से 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • कन्या का जन्म प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

वायरल हो रहे मेसेज में आवेदन करने के लिए इन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता को बताया गया हैं।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना (झूठ या सच)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*