मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2021 : आवेदन फॉर्म, पात्रता : CM Kisan Kalyan Yojana Madhya Pradesh Registration

0
718

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण, पात्रता । Madhya Pradesh MP Cm Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2021 (MKKY) Apply Online । Application Registration Form PDF Download, Amount Status Beneficiary Lis, Check Online Application Status ।

MP Kisan Kalyan Yojana (किसान कल्याण योजना इन हिंदी) : मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसान कल्याण योजना का शुभारम्भ आज 25 सितम्बर 2020 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस के अवसर पर किया जाएगा। mukhyamantri kisan kalyan yojana mp को केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर या अंतर्गत शुरू किया जा रहा हैं। cm kisan kalyan yojana 202 को राज्य के किसानो के हितो को ध्यान में रखते हुए किया गया हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, लाभ, पंजीकरण और पोर्टल की जानकारी देने जा रहे हैं। यदि आप भी मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2021 से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Madhya Pradesh Kisan Kalyan Yojana 2021

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का फायदा राज्य के सभी किसानो को प्राप्त होगा। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से देश के समस्त किसानों को सालाना 6,000/- रूपए की राशि 2-2 हजार रूपए की तीन सामान किस्तों में लाभार्थियों के खाते में सीधे हस्तांतरित की जाती हैं। इसी आधार पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश किसान कल्याण योजना के माध्यम से 2-2 हजार रूपए की दो सामान किस्तों में 4,000/- की सालाना राशि देने का निर्णय लिया। अब इस तरह किसानो के खातों में सालाना 10,000 रूपए की राशि प्राप्त होगी।

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Highlight In Hindi

योजना का नाममुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना । किसान कल्याण योजना मध्य प्रदेश । mp kisan kalyan yojana
किसके द्वारा शुरू की गईमध्य प्रदेश राज्य (शिवराज सरकार)
शुभारंभ25 सितम्बर 2020
उद्देश्यकिसानो को लाभान्वित करना
लाभार्थीराज्य के समस्त किसान
लाभ की राशि2000+2000 = 4000 सालाना (दो किस्तों में)

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Madhya Pradesh 2021

मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों के हितो को ध्यान में रखते हुए एक ऐतिहासिक फैसला लिया और सीएम किसान कल्याण का शुभारंभ किया। राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम 77 लाख किसानो को फायदा पहुंचेगा। बता दें कि “mukhyamantri kisan kalyan yojana madhya pradesh” छोटे व सीमान्त किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं।

उपचुनाव से पहले सीएम सरकार का किसानो को बड़ा तोहफा

योजना की घोषण करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वह साल 2022 तक किसानो की आय को दुगना करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। इसके लिए किसानो के हित में चलाई जा रही अन्य योजनाओं जैसे – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, 0 फीसदी ब्याज लोन, पीएम किसान कल्याण, रेवेन्यू सर्कुलर बुक आदि को एक सूत्र में पुरोना हैं।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की पहली किस्त कब से आएगी

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्य प्रदेश के अंतर्गत 2000/- रूपए राशि की पहली किस्त आज यानि की 25 सितम्बर 2020 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के जन्मदिन मौके पर किसानों के खाते में डालना शुरू होगी। cm किसान कल्याण योजना की यह पहली किस्त हैं जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री स्वयं भोपाल से राशि का वितरण करके करेंगे। इसके साथ ही मंत्रीगण व अन्य जन-प्रतिनिधि विभिन्न जिलो से मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की पहली किस्त का वितरण करेंगे।

Mp Cm Kisan Kalyan Yojana का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य के किसानों को लाभान्वित करना हैं। फसलों को होने वाले नुकसान और कोरोना काल में झेलनी पड़ी परेशानियों को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार ने किसानो के हित में इस योजना का शुभारंभ किया हैं। cm kalyan scheme mp के माध्यम से प्रदान करने वाली राशि से छोटे किसानों के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित होगी और आर्थिक स्थिति को सुधारने मदद करेगी।

किसान कल्याण योजना का लाभ

  • राज्य के किसानों को सालाना 4000 रुपए दो किस्तों में प्राप्त होंगे।
  • योजना के माध्यम से 77 हजार किसानो को लाभ मिलेगा।
  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना और प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना दोनों का फायदा एक साथ मिलेगा।
  • केंद्र सरकार 6000/- रूपए व राज्य सरकार 4000/- रुपए सीधे किसानों के खातों में डालेंगे। इस तरह सालाना 10,000/- रूपए की आर्थिक सहायता किसानों को प्राप्त होगी।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी “mukhyamantri kisan kalyan yojana portal” पर मिल जाएगी। बता दें कि एमपी के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने बताया कि आवेदन करने की प्रक्रिया बिल्कुल सीधी व सरल हैं। आपको अपने क्षेत्र के पटवारी के पास जाकर फॉर्म जमा करना होगा और पटवारी द्वारा इसका सत्यापन किया जाएगा। सिर्फ एक बार पटवारी के पास आवेदन (application) देना होता हैं। जांच करने के बाद पटवारी आपके फॉर्म को ऑनलाइन कर देगा और दो किस्त के रूप में मिलने वाली राशि आपके बैंक अकाउंट में आने लगेगी। मोबाइल के माध्यम किस्त व अन्य जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

मुख्यमंत्री संबल योजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here