एमपी समाधान पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण । MP Online Samadhan Portal, cmhelpline

0
157

एमपी मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल जनसुनवाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पंजीयन 2021 । Madhya Pradesh MP Jan Adhikar suchan Samadhan Portal Online cmhelpline.mp.gov.in login in Hindi । एमपी ऑनलाइन समाधान पोर्टल की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा की गई थी। एम.पी.समाधान पोर्टल के माध्यम से राज्य के तमाम नागरिक जन शिकायत पत्र व्यवहार, ऑनलाइन शिकायत व फोन कॉल से अपनी शिकायते दर्ज कर सकेंगे। बता दें कि शिकायतों का समाधान पारदर्शी तरीके से किया जा सकेगा और पूरी तरह से निराकरण करने की कोशिस की जाएगी। सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल करके भी अपनी शिकायते दर्ज की जा सकती हैं। इस पोस्ट के माध्यम cm helpline नंबर, MP Online Samadhan Portal व ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण आदि की जानकारी देने जा रहे हैं।

मध्य प्रदेश ऑनलाइन समाधान पोर्टल । @cmhelpline.mp.gov.in

मप ऑनलाइन समाधान पोर्टल की शुरुआत निश्चित तौर पर एक सराहनीय पहल हैं। इसके माध्यम से राज्य के प्रत्येक नागरिक को अपनी शिकायत करने के अवसर मिलेगा और वह भी घर बैठे। जन शिकायत एम। पी। समाधान पोर्टल पर शिकायत करने से कालाबाजारी व भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगाने में मद्दद मिलेगी।

CM Helpline Online Complaint । Samadhan Online in Hindi

यदि आप एमपी के निवासी हैं और किसी तरह के सरकारी कामकाज या समस्या का निराकरण चाहते हैं, तो एमपी में किसी भी सरकारी विभाग से सम्बंधित शिकायत Madhya Pradesh Samadhan Portal पर ऑनलाइन कर सकते हैं। सीएम हेल्पलाइन ऑनलाइन के जरिए ऑनलाइन कम्प्लेंट करना संभव हैं। आपकी कंप्लेंट का Samadhan Online ही हो जाएगा आपको किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने के आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Samadhan Yojna MP का उद्देश्य : MP Samadhan Portal

राज्य में समाधान योजना या समाधान पोर्टल शुरू करने के पीछे सरकार का सबसे प्रमुख उद्देश्य लोगो को सुविधा प्रदान करना हैं। राज्य के नागरिक अपनी समस्यायों और शिकायतों की पोटरी बांधकर सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाते हैं। इसी समस्या को घर बैठे हल करने का तरीका Samadhan yojna के रूप में सामने आया।

पत्र के माध्यम से जन शिकायत । Jan Adhikar Portal

बता दें कि राज्य के लोग अपनी शिकायत लिखित रूप में पत्र के माध्यम से भी कर सकते हैं। जन शिकायत निवारण विभाग को लिखित रूप में पत्र व्यवहार के माध्यम से अपनी याचिका या शिकायत भेज सकते हैं। SAMADHAN PORTAL पर जैसे ही आपकी शिकायत दर्ज होगी आपको एक यूनिक नंबर प्राप्त होगा और साथ ही शिकायत करते समय दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक मेसेज रिसीव होगा। यदि आपके पास मोबाइल नंबर नहीं हैं तो पत्र के माध्यम से आपको नंबर भेजा जाएगा।

एमपी राशन कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Madhya Pradesh Samadhan Portal

एमपी समाधान पोर्टल का लाभ लेने के लिए सबसे पहले राज्य के नागरिको को पोर्टल पर शिकायत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। पंजीकरण कराने के बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और अपनी शिकायते ऑनलाइन व ऑफलाइन कर सकते हैं।

CM Helpline Number MP 2021

राज्य सरकार ने लोगो की सुविधा को ध्यान में रखते हुए MP CM Helpline Number की शुरुआत भी की हैं। टोल फ्री नंबर 181 और 1800-2330-183 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज की जा सकती हैं। इसके लिए समय सुबह 7 बजे से रात्रि के 11 बजे तक का तय किया गया हैं। घर बैठे अपनी शिकायते और परेशानी को सरकार तक पहुचना और सरकार की इस पहल से समस्या का समाधान होने से अच्छा विकल्प कोई ओर नहीं हो सकता हैं।

मुख्यमंत्री समाधान पोर्टल का लाभ / फायदा

  • सीएम सामाधान पोर्टल से छोटी बड़ी सभी शिकायते ऑनलाइन दर्ज करना संभव हुआ हैं।
  • अब किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • शिकायत करना और समाधान पाना इसका फायदा अब राज्य का प्रत्येक नागरिक उठा सकता हैं।
  • समय की बचत भी हो जाती हैं।  
  • शिकायत करने के बाद एक समय अवधि के दौरान निराकरण किया जाता हैं।

MP Samadhan Portal में शिकायत करने की भाषा

मध्य प्रदेश जन शिकायत पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए अंग्रेजी, हिंदी और स्थानीय भाषा में से किसी का भी चुनाव आप कर सकते हैं।

जनसुनवाई पोर्टल MP के दिशा निर्देश

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जनसुनवाई मध्यप्रदेश के कुछ दिशा निर्देश हैं, जिनके बारे में नीचे बताया गया हैं।

  1. नौकरी एवम आर्थिक सहायता जाने की मांग।
  2. दर्ज की जाने वाली शिकायत व विवरण के संबंध में पूरी तरह में ही जिम्मेदार हूँ।
  3. न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण।
  4. मेरे द्वारा की जाने वाली शिकायत मेरी पूरी जानकारी में हैं और पूरी तरह से सत्य हैं, कुछ भी असत्य नहीं है।
  5. सूचना का अधिकार आदि से सम्बंधित मामले।

MP E-UPARJAN PORTAL 2020-21

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here