Kisan Karj Mafi List Jharkhand: झारखण्ड किसान कर्ज माफी लिस्ट ऑनलाइन चेक करें

0
262

jharkhand kisan karj mafi yojana 2021 list । kcc loan maaf scheme in jharkhand 2020 । मुख्यमंत्री किसान कर्ज माफी योजना झारखंड लिस्ट 2020 । साल 2021 किसानों का कर्ज माफ कब से कब तक होगा । किसान कर्ज माफी योजना झारखण्ड (Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2021) की शुरुआत राज्य के किसानों का कर्ज माफ़ करने के लिए की गई हैं। किसान लोन माफी योजना के अनुसार जिन किसानों ने कृषि के लिए ऋण लिया था, लेकिन अब वह ऋण चुकाने में असमर्थ हैं तो ऐसे किसानों का 50,000 रुपए तक का कर्ज झारखण्ड राज्य सरकार माफ करने जा रही हैं। यदि आप भी झारखण्ड नागरिक हैं और किसानी करते हैं तो यह लेख आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता हैं। इस पोस्ट में हम आपको kisan karj mafi yojana jharkhand के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। जैसे – झारखंड किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन कैसे करें, पात्रता, लाभ, उद्देश्य, नई लिस्ट आदि के बारे में।

किसान कर्ज माफी लिस्ट : Jharkhand Kisan Karj Mafi List 

कर्ज माफी के लिए आवेदन करने के बाद आप अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं। यदि आपका नाम jharkhand karj mafi list में शामिल किया जाता हैं तो आपका कर्ज माफ हो जाएगा। इस लेख में हम बताएँगे कि कर्ज माफी सूची कैसे देख सकते हैं।

झारखंड किसान कर्ज माफी स्कीम : Kcc Loan Maaf In Jharkhand 2021

योजना का नामझारखंड किसान कर्ज माफी योजना Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana
योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा
लाभार्थी कौन होगाराज्य के लघु और सीमांत किसान
राज्यझारखंड
कितना कर्जमाफ होगा50,000 रूपए
योजना शुरू करने का उद्देश्यकिसानों का कर्ज माफ करना
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

किसान कर्ज माफी योजना झारखंड जिलेवार लाभार्थी सूची कैसे देखे

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana में आवेदन करने वाले व्यक्ति जिलेवार सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। बता दें कि लाभार्थियों की Karj Mafi List को जिलेवार जारी किया जाएगा। यदि योजना के अनुसार आपकी पात्रता मान्य होती हैं और आपके द्वारा दिए गए दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो आपका नाम लाभार्थी सूची में देखने को मिल सकता हैं।

Kisan Karj Mafi yojana Jharkhand 2021

झारखंड किसान कर्ज माफी की शुरुआत राज्य के छोटे और सीमांत किसानों के कर्जमाफी के लिए की गई हैं। इस योजना की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने 8 दिसम्बर 2020 को की थी और योजना की शुरुआत जनवरी 2021 से कर दी जाएगी। बता दें कि झारखंड राज्य के किसान भाई कर्ज माफी के लिए आवेदन कर सकते हैं और लिस्ट में अपना नाम आने पर कर्ज माफी स्कीम का फायदा ले सकते हैं।

झारखण्ड किसान कर्ज माफी योजना का उद्देश्य क्या हैं

किसानो पर बढ़ता हुआ कर्ज और उसे न चुकापाने के तनाव में किसान आमतौर पर खुदखुशी कर लेते हैं। इस तनाव और किसानो को उन्नति की राह पर लाने के उद्देश्य से झारखंड सरकार ने किसानो का कर्ज माफ़ करने के निर्णय लिया हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि किसानों का 50 हजार रूपए तक का कर्ज माफ़ इस स्कीम के माध्यम से किया जाएगा। ऋण की यह राशि माफ़ होने से किसान राहत की सांस ले सकेंगे और अपनी फसल से प्राप्त हुए मुनाफे को कर्ज चुकाने के स्थान पर उन्नति की राह पर लगा सकेंगे।

किसानों का कर्ज माफ कब से कब तक : Kisano Ka Karj Maf Kab Hoga Jharkhand Mein

झारखंड सरकार केबिनेट मंत्रिमंडल ने किसानों का कर्ज माफ़ करने का फैसला लिया और इस तरह राज्य के किसानों को बड़ा तोफा दिया हैं। इस योजना में रैयत और गैर रैयत किसानों का कृषि ऋण माफ़ किया जाएगा, भले ही किसान ने किसी भी बैंक से लोन क्यों न लिया हो। बता दें कि 31 मार्च 2020 तक ऋण लेने वाले किसान इस योजना के दायरे में आयेंगे। राज्य में किसानों ने अलग अलग वजह से 5800 करोड़ रूपए का ऋण लिया हैं जिसमे से 2000 करोड़ रूपए के ऋण माफी को मंजूरी मिल चुकी हैं।

झारखंड राशन कार्ड नई सूची

Jharkhand Kcc Loan Maaf Scheme 2020 की प्रमुख विशेषताएं

  • योजना में 2,000 करोड़ रुपये रूपए का ऋण लोन माफ करने का प्रस्ताव हैं।
  • राज्य के किसानों को इस स्कीम लाभ मिलेगा।
  • झारखंड के छोटे और सीमांत किसानो को स्कीम का फायदा मिलेगा।
  • बता दें कि 300 यूनिट से कम बिजली की खपत करने वाले किसानों को पहली 100 यूनिट के लिए कोई बिल नहीं देना होगा।

किसान ऋण माफी योजना 2020 के लाभ क्या क्या हैं ?

  • राज्य के छोटे और सीमान्त किसान इस योजना का लाभ ले सकेंगे।
  • किसी भी बैंक से कर्ज लेने की स्थिति में कर्ज माफ़ किया जाएगा।
  • 50,000 रूपए का कर्ज इस योजना के माध्यम से माफ़ किया जाएगा।
  • एक परिवार का केवल एक किसान ही योजना का लाभ ले सकता हैं।
  • आयकर चुकाने वाले किसानों को इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।
  • ऋण की वजह से आत्महत्या की घटनाओं में कमी होना संभव हैं।

झारखंड किसान लोन माफी स्कीम के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आईडी प्रूफ
  • ऋण सम्बन्धी दस्तावेज
  • बैंक खाता
  • ऋण से सम्बंधित बैंक का विवरण
  • मोबाइल नंबर

किसान ऋण माफी योजना झारखंड की पात्रता

  • आवेदनकर्ता राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • jharkhand के छोटे व सीमांत किसानों को योजना लाभ मिलेगा।
  • किसान की उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।

किसान ऋण माफी योजना 2020-21 ऑनलाइन कैसे देखे ?

ऐसे किसान जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो इसके लिए अभी कुछ समय इन्तेजार करना होगा। jharkhand former lone scheme शुरू करने की घोषणा की गई हैं लेकिन अभी इसे शुरू नहीं किया गया हैं। जैसे ही इस योजना की शुरुआत की जाएगी हम इस लेख के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया या लाभार्थी सूची देखने के बारे में बता देंगे।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana ऑनलाइन आवेदन

ऋण माफी के लिए किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन करने के लिए आपको अभी कुछ समय इन्तेजार करना होगा, क्योंकि इस योजना से सम्बंधित पोर्टल अभी शुरू नहीं किया गया हैं। जैसे ही kisan karj mafi yojana portal शुरू होगा हम आपको अपडेट कर देंगे।

झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here