होली का निबंध : Holi Par Nibandh, Essay On Holi In Hindi

0
561

होली का निबंध प्रस्तावना सहित । Holi par nibandh hindi mein, 10 points on holi in hindi & 250 words essay of holi with headings, essay on holi claas 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 and 10

Holi Par Nibandh : होली का त्यौहार पूरे भारत वर्ष में बहुत ही हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता हैं और हिन्दू धर्म में इस पर्व का बहुत महत्व हैं। इस दिन अलग अलग रंगों के साथ होली मनाई जाती हैं और बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में भी इस दिन को याद किया जाता हैं। स्कूल, कालेज व अन्य संस्थाओं में होली पर निबंध लिखने, होली के गीत गाने व होली पर नाटकीय मंच तैयार करने को भी कहा जाता हैं। holi par nibandh लिखना एक कला हैं। holi essay लिखते वक्त आप इसे कितना सुन्दर और रंग-बिरंगा बना सकते हैं यह आपकी उसी कला की पहचान करता हैं क्योंकि होली का निबंध या होली का त्यौहार जब तक अपनी सुन्दरता व रंगों का रंग नहीं बिखेरता हैं यह अपने आप में अधूरा सा प्रतीत होता हैं।

इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम बताएँगे कि holi par nibandh hindi mein कैसे लिखा जाता हैं जिससे आप इसके रंगों को अपने मन मंदिर में संजो सकें।

होली निबंध पर प्रस्तावना लिखने का तरीका : Holi Essay In Hindi

जब आप होली का निबंध लिखते हैं तो सबसे पहले इसकी प्रस्तावना का ध्यान रखना चाहिए। प्रस्तावना ही किसी भी निबंध की जान होती हैं, क्योंकि जब कोई व्यक्ति आपके निबंध की प्रस्तावना पढ़ेगा तो वह इसी से अंदाजा लगा लेगा कि आपका निबंध कैसा लिखा गया हैं, यदि आपकी प्रस्तावना रीडर को पसंद आती हैं तो वह निबंध आगे पढना जारी रखता हैं अन्यथा वही छोड़ देगा। holi essay introduction in hindi में लिखते वक्त आप सभी मूलभूत बातों को ध्यान में रखे और उनका उल्लेख बहुत ही चतुराई के साथ अपने निबंध की प्रस्तावना में करें। लेकिन ध्यान रहे आपकी प्रस्तावना शार्ट में होनी चाहिए, न जरूरत से ज्यादा और न जरूरत से कम।

10 Points On Holi In Hindi

  • होली का त्यौहार पूरे भारत वर्ष में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता हैं।
  • यह त्यौहार प्रत्येक वर्ष फाल्गुन (मार्च) के महीने में मनाया जाता हैं।
  • इस त्यौहार का हिन्दू धर्म में बहुत महत्त्व हैं और यह हिन्दुओं समुदाएँ के प्रमुख त्योहारों में से एक हैं।
  • होली के अवसर पर लोग अपने आपसी सिकवे गिले व झगडे मिटाकर एक दूसरे से गले लगाकर बधाई देते हैं।
  • होलिका दहन, अधर्म व पाप पर धर्म और सत्य की जीत के रूप में इस दिन को जाना जाता हैं।
  • बरसाने में मनाई जाने वाली लठमार होली पूरे देश में प्रसिद्ध हैं।

होली का निबंध 250 शब्दों में : Essay On Holi In Hindi Of 250 Words

essay on holi (होली का निबंध) छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं और यह एक प्राचीन कथा से सम्बन्धीत हैं। आइयें जानते हैं कि 250 शब्दों में होली का निबंध कैसे लिखा जाता हैं ? पौराणिक कथाओं से पता चलता हैं कि एक समय हिरण्यकश्यप नामक एक राक्षस हुआ करता था जोकि अपनी शक्ति के नशे में अतिचूर्ण था। यहाँ तक कि उसने अपने आपको तीनों लौकों का भगवान भी घोषित कर दिया था। समय बीतने लगा ओर उसके अत्याचार बढ़ने लगे। इसी दौरान हिरण्यकश्यप के घर में एक पुत्र का जन्म हुआ और जिसका नाम प्रहलाद था। प्रहलाद जोकि देत्य कुल में जन्म लेने के बाद भी भगवान श्री हरि विष्णु का परम भक्त था और दिन-रात उन्ही के चरणों की भक्ति में लगा रहता था। लेकिन यह बात हिरण्यकश्यप को खटकने लगी और उसने प्रहलाद को मरने की कई कोसिस की लेकिन जब परिणाम उसके विपरीत रहा तो उसने एक तरकीब सोची।

हिरण्यकश्यप की एक बहन थी जिसका नाम होलिका था और उसे वरदान था कि वह अग्नि में कभी नहीं जलेगी। इसका फायदा उठाकर हिरण्यकश्यप ने होलिका की गोद में प्रह्लाद को बिठा दिया और चारो तरफ से आग लगा दी हैं। लेकिन परिणाम यह हुआ कि प्रहलाद अग्नि कांड से सुरक्षित बाहर आ गया जबकि होलिका उसी अग्नि में जल कर भस्म हो गई। होलिका के दहन को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता हैं। इस तरह पूरे देश में होली जलाई जाती हैं और उसके बाद ही त्यौहार को मनाया जाता हैं। इस तरह हम होली पर एक अच्छा निबंध लिख सकते हैं।

होली का महत्व

यह त्यौहार पूरे देश में बड़ी ही धूमधाम के साथ सेलिब्रेट किया जाता हैं और भारतीय संस्कृति में इसका महत्व अत्याधिक हैं। इस दिन लोग अपने समस्त शिकवे गिले मिटाकर एक दूसरे के गले लग कर बधाई देते हैं। रंगों के इस त्यौहार को मनाने के लिए तरह तरह के पकवान बनाए जाते हैं। अपने पडोसी, रिश्तेदार व यार दोस्तों को रंग, गुलाल लगा कर बधाई दी जाती हैं। होली के त्यौहार पर होलिका की कहानी भी सुनाई जाती हैं। स्कूल व अन्य प्रतियोगिता परीक्षा में होली का निबंध लिखने को दिया जाता हैं।

Holi Par Nibandh In Hindi For Class 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10

होली का निबंध सभी कक्षाओं में लिखने के लिए दिया जाता हैं और छात्रों को समझ में नहीं आता हैं कि होली का निबंध कैसे लिखा जाएँ ? होली पर निबंध लिखने से हमें पता चलता हैं कि बुराई पर अच्छाई की जीत कैसे हुई थी और बुरे कर्म करने का नतीजा कभी अच्छा नहीं हो सकता हैं। होली निबंध में रंगों के साथ मनाया जाता हैं, ढेर सारी मिठाई और तरह तरह के पकवान इस दिन बनाए जाते हैं।

Short Note On Holi In Hindi For Class 5

होली के बारे में शार्ट नोट्स लिखने के लिए आपको महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता होना चाहिए। जैसे short note on holi पर लिखते समय कम शब्दों का उपयोग किया जाए। आइयें होली के बारे में शार्ट नोट्स लिखते हैं – होली का त्यौहार भारतीय संस्कृति में अपना अनोखा स्थान रखता हैं और इस दिन लोगो को अपने पुराने मन मुटाव को भूलकर एक दूसरे से मिलते हैं।

दीपावली का निबंध कैसे लिखे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here