Benefits of using a credit card in Hindi: इन 9 फायदों की वजह से आपको जरुर बनवाना चाहिए क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में: क्रेडिट कार्ड एक ऐसी सुविधा है जिसकी मदद से आप बिना पैसों के भी खरीदारी कर सकते हैं। भले ही आपके जेब में पैसे न हो लेकिन अगर आपके पास अगर क्रेडिट कार्ड है तो आपको खरीदारी या किसी सर्विस के लिए पेमेंट करने से कोई नहीं रोक सकता। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड होता है तो जब भी आप कहीं माल में शौपिंग करने जा जाते हैं और पेमेंट करने के लिए कैश काउंटर पर जाते हैं तो यहाँ पर आप अपने क्रेडिट कार्ड को स्वैप करके बिल का भुगतान कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड की मदद से शॉपिंग करना और बिल का भुगतान कैश कैर्री करने के मुकाबले कई गुना आसान है।

Benefits of using a credit card in Hindi

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको लोन लेने के लिए अब बैंक के पास जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप किसी भी चीज़ को खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। और अगर आपका अमाउंट ज्यादा बड़ा है तो आप उसको EMI में कन्वर्ट भी कर सकते हैं। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है और आप इसे बनवाना चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें, यहाँ पर हम आपको क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करने के लिए लाभों और फायदों के बारे में बताने जा रहें हैं।

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के लाभ (Benefits of using a credit card in Hindi)

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के अनगिनत फायदे हैं जिनके बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है। आप किसी भी बैंक से क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। क्योंकि ज्यादातर जगहों पर सभी बैंक के क्रेडिट कार्ड एक्सेप्ट किये जाते हैं। क्रेडिट कार्ड से आप अपने किराने का सामान, कपडे, मोबाइल, टीवी, ऑनलाइन शॉपिंग और अपने मोबाइल बिल कर भुगतान भी कर सकते हैं। इसके अलावा भी क्रेडिट कार्ड को आप कई जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्रेडिट से कर सकते हैं शॉपिंग

जब बैंक द्वारा किसी भी व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड दिया जाता है तो इसके साथ कार्डधारक को क्रेडिट लिमिट भी दी जाती है। क्रेडिट लिमिट एक ऐसा अमाउंट होता है जिसके भीतर आप कुछ भी खरीद सकते हैं। बैंक द्वारा दी गई क्रेडिट लिमिट से ज्यादा पैसों की आप खरीदी क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड से आप अपने क्रेडिट limit के अंदर शॉपिंग कर सकते हैं। अगर कोई बड़ा अमाउंट का आप पेमेंट क्रेडिट कार्ड से करते हैं तो आप उसे EMI में कन्वर्ट कर सकते हैं।

ज्यादा पैसा लेकर घूमने की जरूरत नहीं

क्रेडिट कार्ड होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको कही भी ज्यादा पैसे लेकर यात्रा करने की जरूरत नहीं पड़ती। आप अपने सभी खर्चो, शॉपिंग और पेट्रोल भरने तक का पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

बिना इंटरेस्ट के पैसे निकाले

आपको बता दें कि बहुत से क्रेडिट कार्ड ऐसे भी होते है जो कि आपको एक सीमा तक जरूरत पड़ने पर पैसे निकलने की परमिशन देते। आपको क्रेडिट कार्ड से पैसे निकलने पर पैसे ब्याज भी नहीं देना पड़ता। लेकिन आपको इस तरह से कैश निकलने का काम आपको आपातकाल के समय ही करना चाहिए।

रिवॉर्ड पॉइंट प्राप्त करें

जब आप अपने क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आपको रिवॉर्ड पॉइंट भी दिए जाते हैं। इन रिवॉर्ड पॉइंट्स का इस्तेमाल आप कभी भी शॉपिंग करने या फिर रिचार्ज करने या बिल पेमेंट करने के लिए कर सकते हैं।

बीमा कवरेज भी मिलता है

क्रेडिट कार्ड के महत्वपूर्ण लाभों एक यह भी है कि आपको क्रेडिट कार्ड के साथ ही यात्रा बीमा कवरेज मिलता है। अगर आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो ऐसे में आपको इसका पैसा मिलेगा। क्रेडिट कार्ड धारक की मृत्यु होने के बाद पूरा पैसा नॉमिनी को प्राप्त होगा।

आपकी ट्रेवलिंग को बनाए आसान

अगर आप यात्रा करते रहते हैं तो आपके पास क्रेडिट कार्ड का होना आवश्यक हो जाता है क्योंकि क्रेडिट कार्ड से आप देश के किसी भी हवाई अड्डे से, रेलवे स्टेशन से, होटल में कार्ड स्वैप करके पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा आपको क्रेडिट कार्ड पर विभिन्न रेस्तरां में खाने पर डिस्काउंट भी मिलता है।

क्रेडिट स्कोर में सुधार करने में मदद करता है क्रेडिट कार्ड

एक क्रेडिट कार्ड से आप सिर्फ शॉपिंग ही नहीं कर सकते बल्कि यह आपके क्रेडिट को बेहतर करने में भी मदद करता है। अगर आप यह जानते हैं कि सही तरह से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है और आप सही अवधि में क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर देते हैं तो इससे आपका सिबिल स्कोर भी बढ़ता है। अगर आपका क्रेडिट रिकॉर्ड अच्छा होता है तो आप बिना किसी भी दिक्कत के फ्यूचर में लोन प्राप्त कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड करता है सुरक्षा प्रदान

अगर आपके पास किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो आपको अपने साथ ज्यादा काश कैर्री करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने खर्चो का भुगतान क्रेडिट कार्ड से भी कर सकते हैं।

अपने खर्चों पर नजर रखने में भी मदद करता है

                                               
नेटबैंकिंग से पेमेंट करने पर आपको हर महीने स्टेटमेंट में अपने खर्चो को चेक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*