Ayushman Bharat Yojana 2021 Online Registration : आयुष्मान भारत योजना पंजीकरण

0
1418

आयुष्मान भारत योजना क्या है । आयुष्मान भारत योजना पात्रता लिस्ट । आयुष्मान भारत योजना Online apply । आयुष्मान भारत योजना Card Download । आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल लिस्ट । आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन CSC । ayushman bharat yojana eligibility: Ayushman Bharat Yojana In Hindi: आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता हैं। इस योजना की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा 1 अप्रैल 2018 को की गई हैं। आयुष्मान भारत केंद्र सरकार की एक स्वास्थ सम्बंधी योजना हैं, जोकि देश के समस्त राज्यों में लागू होती हैं और पात्र व्यक्तियों को स्वास्थ बीमा उपलब्ध कराती हैं। प्रति परिवार 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ बीमा कवर दिया जाता हैं।

हम अपनी इस पोस्ट में आयुष्मान भारत योजना पात्रता लिस्ट, रजिस्ट्रेशन सीएससी, online apply, हॉस्पिटल लिस्ट, पात्रता लिस्ट, online form, आयुष्मान कार्ड, पंजीयन आदि की जानकारी देने जा रहे हैं, इसलिए लेख को अंत तक पूरा अवश्य पढ़े।

Ayushman Bharat Yojana : आयुष्मान भारत योजना क्या हैं ?

आयुष्मान भारत योजना (aayushman bharat yojana) की शुरुआत अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के obama care की तर्ज पर modi care के नाम से की गई हैं। बता दें कि गरीब और अस्वास्थ व्यक्तियों अब इस स्कीम के माध्यम से हेल्थकेयर सुविधा प्राप्त होगी। इस योजना की सबसे ख़ास बात यह हैं कि आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में अपना इलाज करा सकते हैं।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2020 का उद्देश्य

आयुष्मान योजना के माध्यम से गरीब व असमर्थ लोगो का मुफ्त में ईलाज कराया जाएगा। ऐसा करने से उन लोगो का जीवन बचाया जा सकता हैं जोकि पैसो के आभाव में ईलाज नहीं करबा पाते हैं और अकारण ही मृत्यु का ग्रास बन जाते हैं। इसके साथ ही मृत्यु दर में भी घटोती संभव हैं।

आयुष्मान भारत योजना में पोर्टेबिलिटी की सुविधा

इस योजना की सबसे ख़ास बात यह हैं कि इसमें पोर्टेबिलिटी की सुविधा हैं। अर्थात कोई भी नागरिक किसी अन्य राज्य या भारत के किसी भी स्थान पर वही सुविधा प्राप्त कर सकता हैं जो आयुष्मान भारत के तहत उससे अपने राज्य या होम निवास पर प्राप्त हो रही हैं।

जन आरोग्य योजना के बारे में मुख्य तथ्य

  • यदि आप जान न चाहते हैं कि आप जन आरोग्य योजना लिस्ट में शामिल हैं या नहीं ? तो अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करे।
  • मोबाइल नंबर डालकर केप्चा भरे और GENERATE OTP पर क्लिक करे।
  • pm जन आरोग्य योजना के माध्यम से 10 करोड़ व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में लाभ लेने के लिए किसी तरह के आवेदन की जरूरत नही हैं।
  • यदि आप प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट में शामिल हैं तो किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में जाकर इलाज कर सकते हैं।

www.mera.pmjay.gov.in

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की सूची में आपका परिवार शामिल हैं या नहीं ? इसका पता लगाने के लिए आप www. mera.pmjay.gov.in साईट पर जाए। साईट पर पहुँचने के बाद मोबाइल नंबर रजिस्टर करे और कैप्चा भरे। otp आपके मोबाइल नंबर आ जाएगा जिसकी डालकर आप यह सुनिश्चित कर पायेंगे की आपका परिवार आयुष्मान भारत योजना की सूची में शामिल हैं या नहीं।

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करे

ayushman bharat scheme में अपना नाम चेक करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। आयुष्मान भारत पोर्टल पर जाकर आप अपना राज्य, जिला, हॉस्पिटल का चुनाव करे और दिए गए केप्चे को भर कर सर्च ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आयुष्मान भारत योजना में सरकारी व गैर-सरकारी कई अस्पतालों (PMJAY 2020 Hospital List) को शामिल किया गया हैं। सरकारी हॉस्पिटल में गरीबों के इलाज का पूरा ध्यान रखा जाएगा और पूरा खर्च भी सरकार वहन करेगी। इस योजना में स्वास्थ मंत्रालय में लगभग 1350 पैकेजो को शामिल किया हैं, जिनमें सबसे प्रमुख मस्तिष्क सर्जरी, कीमोथेरेपी, जीवनरक्षक आदि शामिल हैं।

डाउनलोड आयुष्मान भारत योजना कार्ड : Ayushman Bharat Yojana Card

aayushman bharat yojana कार्ड या आयुष्मान गोल्डन कार्ड के माध्यम से 5 लाख रूपए तक का ईलाज मुफ्त (फ्री) किया जाता हैं। इस योजना से जुड़े समस्त निजी व सरकारी अस्पताल ayushman golden card के माध्यम से ईलाज मुहैया कराते हैं। आयुष्मान योजना का कार्ड बनबाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर जाना होगा। फिर एचएसडी कोड चुनने के बाद कॉमन सर्विस सेंटर में आवेदन करना होता हैं। अंत में 30 रूपए शुल्क के साथ अदा करके आप e-card या golden card बनबा सकते हैं। बता दें कि ayushman bharat arogya card आपके लिए बहुत ही उपयोगी हैं.

आयुष्मान योजना

आयुष्मान भारत योजना का लाभ : Ayushman Bharat Yojana Ke Fayde

  • इस योजना में 10 करोड़ से भी अधिक परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • PMABY में 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्यए बीमा कवर दिया जाएगा।
  • बता दें कि PMJAY में 1350 बीमारियों का मुफ्त इलाज किया जाएगा।
  • वह परिवार जो 2011 के दौरान सूचीबद्ध किए गए थे, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

PM Ayushman Bharat Yojana आवश्य दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड (परिवार के सभी लोगो का)
  • पते का सबूत
  • मोबाइल नंबर

आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन csc

AYUSHMAN BHARAT SCHEME जोकि देश की सबसे बड़ी स्वास्थ योजना के रूप में जानी जाती हैं। बता दें कि इस योजना का शुभारंभ सीएससी कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा किया जाएगा और इसके माध्यम से सभी सीएससी वीएलई ग्राहकों का पंजीयन हो पाएगा। CSC ने ग्रामीण जनसंख्या (आबादी) के लिए एक प्रभावी और नया आर्थिक मॉडल तैयार करने में अपनी अहम भूमिका निभाई हैं। आयुष्मान भारत योजना online form भरकर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

आयुष्मान भारत योजना पंजीकरण : ayushman bharat yojana registration

  • देश की सबसे बड़ी स्वास्थ सम्बन्धी आयुष्मान भारत योजना में पंजीकरण (how to apply for ayushman bharat yojana) कराने के लिए आपको अपने किसी निजी जन सेवा केंद्र (CSC) में जाना होगा।
  • साथ में आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी लेकर जाए।
  • जन सेवा केंद्र (CSC) के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट का सत्यापन करने के पश्चात आपके पंजीकरण प्रक्रिया को सुनिश्चित करेंगे।
  • बता दें कि आवेदन करने के लगभग 10 से 15 बाद आपको आयुष्मान भारत योजना का गोल्डन कार्ड प्राप्त हो जाएगा, जो यह सुनिश्चित करेगा की आपका पंजीयन सफलता पूर्वक हो गया हैं।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here