(pmapy) अटल पेंशन योजना के लाभ, पात्रता और पेंशन की धनराशि – Atal Pension Yojna

0
4

अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी 2020। अटल पेंशन योजना Online। अटल पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई। अटल पेंशन योजना की शुरुआत कब हुई। pension atal yojna in hindi । प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना की पात्रता।

(pmapy in hindi) अटल पेंशन योजना भारत सरकार की एक सराहनीय पहल हैं, जिसमें देश के गरीब और पात्र व्यक्तियों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराना हैं। atal pension yojna असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए बुढ़ापे की लाठी की तरह देखी जा रही हैं। APY की सबसे खास बात यह हैं कि आप सरकारी कर्मचारी न होने के बाद भी 60 साल की उम्र पार करने के बाद पेंशन के हकदार होंगे और आपको हर महीने पेंशन प्राप्त होगी। यदि किसी कारणवस आपकी मृत्यु हो जाती हैं तो आपकी पत्नी, बच्चे या जिसे आपने नॉमिनी बनाया हैं वह व्यक्ति पेंशन का हकदार होगा। बता दें कि इस पेंशन योजना की शुरुआत हमारे स्वर्गीय प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के नाम पर शुरू की गई हैं।

अटल पेंशन योजना में आयु सीमा क्या होगी – Age Limit Of Atal Pension Yojana

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। बता दें कि इस योजना को छः भागो में डिवाइड किया गया हैं और इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए कम से कम 20 साल तक APY में निवेश करने का प्रावधान हैं। यदि आप इस योजना की शर्तो को पूरा करते हैं तो यह योजना आपके लिए बुढ़ापे की लाठी साबित हो सकती हैं।

अटल पेंशन योजना कब शुरू हुई – Atal Pension Yojana Ki Shuruvat Kab Hui

अटल पेंशन योजना का शुभारंभ माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में 9 मई 2015 को किया गया था।

यह भी पढ़िए : ( प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना )

अटल पेंशन योजना की पात्रता – Apy Eligibility

पीएम अटल पेंशन योजना का फायदा भारत का कोई भी नागरिक ले सकता हैं। इस योजना में निवेश करने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए और यह खाता आधार कार्ड से लिंक हो और इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हो, इसके अलावा ईपीएफ और ईपीएस योजना का लाभ न ले रहे हो। इन शर्तो का पालन करने वाला व्यक्ति योजना अटल पेंशन का हिस्सा बन सकता हैं।

PM अटल पेंशन योजना का लाभ किसे नहीं मिलेगा – Atal Pension Yojna Ka Fayda Kise Nahi Milega

ऐसे व्यक्ति जो अटल पेंशन स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं लेकिन वह गवर्नमेंट इम्प्लाई हैं, ईपीएफ और ईपीएस जैसी योजना से लाभान्वित हो रहे हैं तो वह कदापि इस योजना का लाभ नही ले पाएंगे।

अटल पेंशन स्कीम में कितना पैसा मिलेगा – Atal Pension Scheme

a p y में 1000, 2000, 3000, 4000 और 5000 रुपए की पेंशन आपके द्वारा निवेश किए धन के हिसाब से मिलेगी अर्थात जितना अधिक धन और समय इस योजना में आप देंगे, आपकी पेंशन भी उतनी ही अधिक बनेगी।

अटल पेंशन योजना की किस्त और पेंशन की राशि – Apy Installment Details In Hindi

  • एपीवाय (APY) में यदि आप 1000 पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 42 रूपए से लेकर 291 रूपए राशि की किस्त हर महीने भरनी होगी। लेकिन इस दौरान क़िस्त जमा करने वाले व्यक्ति कि किसी कारण से मृत्यु हो जाती हैं तो उसने जिसे भी अपना नॉमिनी बनाया हैं उसे 1,70,000 रूपए की राशि एक मुश्त प्राप्त होगी।
  • ठीक इसी इसी तर्ज पर 2000 रूपए मासिक पेंशन पाने की इक्षा रखने वाले व्यक्ति प्रति माह 84 से लेकर 582 रूपए की क़िस्त जमा करनी होगी। लेकिन किसी वजह से क़िस्त जमा करने वाले की मृत्यु होने की स्थति में 3,40,000 रूपए की एक मुश्त राशि उसके नॉमिनी को प्राप्त होंगे।
  • योजना के नियम व शर्तो के अनुसार 60 साल की उम्र के बाद 5000 रूपए की पेंशन की चाह रखने वाले व्यक्तियों को प्रति माह 210 रुपए से लेकर 1454 रुपए तक की किस्त भरनी होगी। लेकिन इस समय के दौरान किस्त भरने वाले व्यक्ति और उसकी पत्नी का निधन हो जाता हैं तो 8,50,000 रुपए की एकमुश्त उनके द्वारा नामित किए गए व्यक्ति को प्राप्त होंगे।

अटल पेंशन योजना से क्या फायदा होता हैं – Benefits Of Atal Pension Yojana

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई इस पहल से आप जितनी जल्दी जुड़ेंगे आपको फायदा भी उतना अधिक होगा। यदि आप 18 साल की उम्र से इस योजना में निवेश करना शुरू कर देते हैं तो आपको मात्र 210 रुपए महीने की किस्त भरनी होगी और 60 साल की उम्र पार करने के उपरांत आप 5000 रूपए की मासिक पेंशन के हकदार होंगे।

अटल पेंशन योजना खाता कैसे खोलें – How To Open Atal Pension Yojana Account In Hindi

  • अटल पेंशन योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने के लिए स्थानीय बैंक शाखा में पंजीकरण फॉर्म भर कर जमा कर दें।
  • खाता खुलवाने के आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं।
  • खाता खुलवाने के बाद पहली किस्त की राशि लिंक बैंक अकाउंट से स्वतः ही कट जाएगी।

अटल पेंशन योजना की सुविधा कौन सा बैंक प्रदान करता है – Which Bank Provides Atal Pension In Hindi

केंद्र सरकार ने APY नाम की एक पेंशन योजना की शुरुआत की हैं, जोकि वर्धावस्था के समय पेंशन प्रदान करेगी । यह एक गारंटीकृत पेंशन योजना है जोकि पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा प्रशासित की जा रही है। बता दें कि इस योजना से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए ICICI बैंक PFRDA के साथ पंजीकृत है।

क्या पति और पत्नी दोनों APY खाता खोल सकते हैं – Can Husband And Wife Both Open APY Account

पति और पत्नी दोनों अटल पेंशन योजना (एपीवाई) खाता खोल सकते हैं। बता दें कि एक व्यक्ति एनपीएस (NPS) एपीवाय (APY) दोनों खातो को खोल सकता हैं।

APY अकाउंट से पैसे निकाले – How Can I Withdraw Money From APY

यदि आपकी उम्र 60 साल के पार हो गई हैं तो आप उस बैंक शाखा में जाकर पैसे निकालने के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपने पैसे निकाल सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here